한국어 English 日本語 中文 Deutsch Español हिन्दी Tiếng Việt Русский LoginCadastre-se

Login

Bem-vindo(a)!

Obrigado por visitar a página web da Igreja de Deus Sociedade Missionária Mundial.

Você pode fazer login para acessar a área exclusiva para os membros da página web.
Login
Usuário
Senha

Esqueceu-se da Senha? / Cadastre-se

चर्च ऑफ गॉड के नौकरी करनेवाले युवा सदस्यों का स्वयंसेवा–दल: दुनिया के हर क्षेत्र में स्वयंसेवा कार्यों का आयोजन

  • Proteção Ambiental
  • Nação | Na Coreia
  • Data | Outubro 15, 2017
ⓒ 2017 WATV

चर्च ऑफ गॉड के नौकरी करनेवाले युवा सदस्यों का स्वयंसेवा–दल दुनिया भर में स्वयंसेवा के द्वारा बाइबल की शिक्षा “ज्योति और नमक बनो” को अभ्यास में लाने, और दुनिया के हर कोने में माता का प्रेम पहुंचाने के लिए शुरू किया गया। 15 अक्टूबर में, कोरिया और विदेशी के 6,100 नौकरी करनेवाले युवा सदस्यों ने विभिन्न प्रकार के स्वयंसेवा कार्य किए हैं जैसे कि पर्यावरण सफाई अभियान, किसानों की मदद, अकेले रहने वाले बुजुर्गों की मदद इत्यादि।

नौकरी करनेवाले युवा सदस्यों ने फिलीपींस के लास पिनस में स्वाधीन द्वीप समुद्र तट, नेपाल के काठमांडू में लगनखेल बस टर्मिनल, ताइवान के तैजुंग में बेसबॉल स्टेडियम के आस पास, मंगोलिया के उलानबातर में बुमबुगुर शॉपिंग सेंटर के आस पास, न्यूजीलैंड के हार्नबी में औद्योगिक परिसर और इत्यादि जगहों में बड़े पैमाने पर सफाई अभियान चलाया। इनके अलावा अमेरिका, मेक्सिको, पेरू, थाईलैंड, सिंगापुर, कंबोडिया, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में भी युवा सदस्यों ने अपनी आस्तीन ऊपर चढ़ाई।

बहन कुसिले किवाना(केप टाउन, दक्षिण अफ्रीका) जिसने ऑरेंज सड़क को साफ किया, ने कहा, “चूंकि कचरा लोगों के द्वारा लगातार फेंका जाता है, सफाई अभियान भी लगातार चलाया जाना चाहिए। हमारा लक्ष्य नौकरी का वातावरण स्वच्छ बनाना और पर्यावरण के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।” और उसने आशा की कि नौकरी करनेवाले युवा सदस्यों के स्वयंसेवा–दल के कार्य लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने में बड़ी भूमिका निभाएं।

ⓒ 2017 WATV

कोरिया में, युवा सदस्यों ने केवल सियोल में छंगे नदी और हंगइंजी गेट जैसे बड़े शहरों पर ही नहीं, बल्कि छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों तक अपना हाथ बढ़ाया। गोंगसान गढ़ जो यूनेस्को की विश्व स्मृति सूची में है, टोंगयंग सांस्कृतिक केंद्र, दोंगडुछन युवा सड़क जैसे स्थानीय आकर्षक स्थल और मेट्रो स्टेशन और कार्यस्थल क्षेत्रों पर सफाई अभियान किया गया।

उन्होंने औद्योगिक परिसर के आसपास जिनकी देखभाल नहीं की गई, और शॉपिंग क्षेत्रों में जहां बड़ी भीड़ के कारण गंदे हो गए, मेहनत से कूड़े–कचरे को इकट्ठा किया।

शरद ऋतु के सुहावने मौसम की तरह साफ सड़क को देखकर, युवा सदस्यों ने कहा, “स्वयंसेवा के साथ एक नया सप्ताह शुरू करना हमारा मन को तरोताजा बनाता है। ऐसा लगता है कि सोमवार की बीमारी चली जाएगी।” बहन ली जी–यंग(सियोल, कोरिया) ने उम्मीद की कि बहुत से कर्मचारी जो पूरे दिन तनाव से पीड़ित हैं, साफ सड़क पर चलने के दौरान उज्जवल और ऊर्जावान महसूस करें। और उसने यह कहकर अपना संकल्प व्यक्त किया कि “जब मैं अच्छे कामों से परमेश्वर की महिमा को प्रकट करने का प्रयास करती हूं, तो मेरी मानसिकता बदल जाती है। सिर्फ आज ही नहीं, पर आगे भी मैं कार्यस्थल में अपने सहकर्मियों के साथ अच्छे मन से व्यवहार करूंगी और अपने काम के प्रति अधिक ईमानदार रहूंगी।”

ⓒ 2017 WATV

कोरिया में कुछ युवा सदस्यों ने शकरकंद, हल्दी और जिनसेंग की कटनी करने में और दूसरे खेत का काम करने में मदद की। ग्रामीण क्षेत्र वह जगह है जहां आप जनसंख्या की कमी महसूस कर सकते हैं। उस वर्ष में भी जब भरपूर फसल होती है, किसान चिंतित होते हैं क्योंकि फसल काटने के समय में उच्च मजदूरी देने पर भी मजदूरों को ढूंढ़ना मुश्किल है।

इस स्थिति में, दसियों स्वस्थ युवा सदस्यों ने एक साथ किसानों की सहायता की, तब बहुत दिनों के बाद किसनों के चेहरे पर मुस्कुराहट खिल उठी। हल्दी के खेत का मालिक इ ह्वा–जा(नोनसान, कोरिया) ने अपना आभार व्यक्त किया, “इन दिनों लोग सिर्फ खुद के बारे में सोचते हैं। मैं भी सिर्फ अपने काम के बारे में चिंतित थी। लेकिन आज मैं इन युवा सदस्यों को उत्साह से काम करते देखकर कि मानो वे उनके खुदके खेत के लिए काम कर रहे हों, चकित हो गई। संसार में ऐसे युवा वयस्क और कहां हो सकते हैं?”

युवा वयस्क जिन्होंने सेवा में भाग लिया, ने खुशी के साथ अपनी भावनाओं को बताया। सेवा उद्योग में काम करने वाली बहन स जी–यंग(देजन, कोरिया) ने चमकीली मुस्कान के साथ कहा, “अगर मैंने घर में आराम किया होता, तो एक दिन को व्यर्थ बिताया होगा, लेकिन स्वयंसेवा कार्य करने के द्वारा संतुष्टि और ऊर्जा मिली।”

चाहे आपके पास स्वयंसेवा कार्य करने का मन है, उसे अभ्यास में लाना मुश्किल है। लेकिन, अगर आप अकेले नहीं बल्कि किसी के साथ हों, तब बात अलग हो जाती है। युवा कर्मचारियों ने ईसाई के रूप में एक बेहतर संसार बनाने के लिए अपनी छुट्टी के दिन बिताया। यह आशा करते हुए कि जो उन्होंने किया वह उनके कार्यस्थल में सकारात्मक शक्ति पहुंचाए और आशापूर्ण समाज बनाने के लिए प्रेरक शक्ति बने, उन्होंने उस दिन का कार्य समाप्त किया।
Vídeo de Apresentação da Igreja
CLOSE